सत्तर हजार वर्ष पहले मानव ने बोध-प्रक्रिया (Cognitive Abilities) से संबंधित क्षमताओं -- सीखना, याद रखना, अनुभव करना तथा सूचनाओं, विचारों और भावनाओं के आदान-प्रदान की क्रियाओं को विकसित कर लिया था । आगे जाकर मनुष्य ने उन बातों के बारे मे भी उपरोक्त क्षमताओं को विकसित कर लिया जिनको उसने कभी देखा, स्पर्श तथा सुंघा नही था/है । भाषा/विचार “यह शेर है” (तथ्य) से “शेर जंगल का राजा है” (कल्पना) मे विकसित हुए । सामुहिक रुप से ऐसा करने की प्रक्रिया से आगे धर्म, राष्ट्र इत्यादि संकल्पनाएं विकसित हुई, और अनजान व्यक्ति भी आपस मे सहयोग करने लगे । इसी प्रकार मनुष्य जन्म के समय बहुत ही कमजोर रहने से बहुत अधिक समय तक उसे लालन-पालन की आवश्यकता रही है । इस लालन-पालन के दौरान ही वह मनुष्य से हिन्दु, सिख ईसाई इत्यादि हो जाता है तथा बहुत सी ऐसी बाते आत्मसात कर लेता है जिसका उसे प्रत्यक्ष अनुभव नही होता ।
इन सबका मानव जाति को बहुत लाभ हुआ मगर हम
इसके दुष्परिणाम भी भोग रहे हैं ।
पहली बात तो यह है कि मनुष्य वर्तमानकाल मे कम और भूतकाल (याद रहने की क्षमता इत्यादि से) तथा
भविष्यकाल (कल्पना इत्यादि से) मे ज्यादा रमने लगा । मनुष्य भूतकाल मे रमने से वह हमेशा, अपराध भाव, खेद,
ऱोष, व्यथा, शिकायत इत्यादि से ग्रस्त रहता है । इसके विपरित भविष्यकाल मे रमने से वह हमेशा चिंता, बैचेनी, भय, सन्देह, अनिश्चितता इत्यादि भावनाओं से
घिरा रहता है । दोनो ही अवस्थाओं मे वह अप्रसन्न तथा अक्षम रहता है (वर्तमान मे कोई विचार नही
होता व कार्य क्षमता सर्वाधिक होती है) । फिर लालन-पालन का असर यह है कि हम यह भूल गये कि हम सब एक ही तरह कि ईटों से बनी दीवारें हैं और समय-समय पर उन पर अलग- अलग रंग चढ़ने से हममे अन्य से अलग होने का भाव दृढ़ हो गया हैं । उपरोक्त सभी का एक दुष्परिणाम यह भी है कि
हमारी अनुभुति (Perception) और वास्तविकता (Reality) मे अन्तर होता है ।
इन सब कारणों से हम हमेशा स्वंय से तथा अन्य के साथ
द्वन्द की
स्थिति मे रहते है ।
भूतकाल के अनुभवों के कारण या भविष्य के स्वप्नो के कारण वर्तमान
से (आन्तरिक) द्वन्द रहता है ।
स्वंय का कोई निश्चित निर्णय नही हो पाता । संस्कृति, धर्म, राष्ट्र (लालन-पालन का
असर) इत्यादि अवधाराणाओं के कारण हम स्वयं को दूसरे से अलग मानते हैं । एक ही तथ्यात्मक परिस्थिति के बारे मे दो
अलग- अलग व्यक्तियों, समुहो की अनुभूति
(Perception)
अलग- अलग होती है (यह कालानुसार भी बदलती है) । उपरोक्त दोनो बातों के कारण हम हमेशा अन्य के साथ द्वन्द (Conflict) मे रहते है ।
इन सब के बारे मे हमें गीता में विस्तार से अध्ययन करने को मिलता है । प्राप्त युद्ध के बारे में अर्जुन की अनुभूति (Perception) तथा अनिश्चितता-- मैं लक्षणों
(शकुनों) को भी विपरीत देख रहा हूँ और युद्ध में स्वजनों को
मारकर श्रेय (लाभ) भी नहीं देख रहा हूँ । ।।1.31।। इन को
मारने से तो हमें पाप ही लगेगा । ।।1.36।। अपने कुटुम्बियों ( भूतकाल मे रमने से आज के शत्रु को वे कुटुंबीय मान रहे हैं) को
मारकर हम कैसे सुखी होंगे? ।।1.37।।
हम यह भी नहीं जानते कि हम लोगों के लिये युद्ध करना और न करना - इन दोनों में
से कौन-सा श्रेष्ठ है; और हमें इसका भी पता नहीं है
कि हम उन्हें जीतेंगे अथवा वे हमें जीतेंगे (अनिश्चितता, सन्देह) । ।।2.6।। इसके विपरीत श्रीकृष्ण की
अनुभूति
(Perception)
तथा निश्चितता - अपने स्वधर्म (क्षात्र धर्म) को देखकर भी तुम्हें विकम्पित
अर्थात् कर्तव्य-कर्म से विचलित नहीं होना चाहिये; धर्ममय
युद्ध से बढ़कर क्षत्रिय के लिये दूसरा कोई कल्याण कारक कर्म नहीं है । ।।2.31।। अगर तू यह धर्ममय युद्ध नहीं करेगा, तो
अपने धर्म और कीर्ति का त्याग करके पाप को प्राप्त होगा । ।।2.33।।
गीता के अनुसार, जो (ज्ञानी महापुरुष) अपने शरीर की
उपमा से सब जगह अपने को समान देखता है और सुख अथवा दुःख को भी समान देखता है, वह परम योगी (श्रेष्ठ) माना
गया है ।
।।6.32।। जिस
ज्ञान के द्वारा साधक सम्पूर्ण विभक्त प्राणियों में विभागरहित एक अविनाशी
भाव-(सत्ता-) को देखता है, उस ज्ञान को तुम सात्त्विक (श्रेष्ठ) समझो । ।।18.20।। विज्ञान ने भी अलग -अलग पदार्थो मे एक रुप से स्थित इलेक्ट्रान, प्रोटान, न्युट्रान की खोज की है । इसी प्रकार विभिन्न घटनाओं- वस्तुओं का
पृथ्वी पर गिरना, समुद्र मे ज्वार-भाटे का आना या पृथ्वी का सूर्य का चक्कर लगाने इत्यादि के लिये एक मात्र कारण गुरुत्वाकर्षण बल है यह
भी विज्ञान ने खोजा है ।
इसी प्रकार गीता कहती है-इस संसार (वृक्ष) का
जैसा रूप देखने में
आता है, वैसा यहाँ
(विचार करने पर) मिलता नहीं; ।।15.3।। विज्ञान भी यह मानता है हमे जो अनुभूती हो वही वास्तवकिता हो जरुरी नही । कुछ शताब्दी पहले हम मानते थे, सूर्य पृथ्वी का चक्कर लगाता है । यहाँ पृथ्वी पर हमे आकाश नीला दिखता है , पृथ्वी के सौरमण्डल के बाहर यह काला दिखता है ।
गीता से शिक्षा लेते हुये हम यह मान लें कि हमारी अनुभूति (Perception), हमारे संस्कारो के
आधार पर होती है तथा वह अन्तिम और वास्तविक न होकर उसमे बदलाव होता रहता है तो हम जीवन मे होने वाले द्वन्द से बच सकते
हैं ।
विज्ञान की
भाषा मे कहें तो द्वन्द
से बचने के लिये,
हमे
Classical Mechanics (सभी अलग-अलग और
स्वतन्त्र ) और Statistical Mechanics ( समुह मे एक / से प्रभावित
पर अन्य समुह से अलग ) की बजाय Quantum Mechanics (सभी एक हैं और एक दूसरे
को प्रभावित करते हैं ) की जीवन शैली अपनानी होगी ।
Classical,statical,quantum mechanics for clarification of perception need s further elaboration
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